एक शाम माँ के नाम (मगसम का सम्मान समारोह दिनांक 2 अप्रैल 2018)

आदरणीय हेमचंद सकलानी जी के सहयोग से देहरादून का यह कार्यक्रम बेहद सफल रहा। पहली बार सकलानी जी से मुलाकात मिलना हुआ। उनकी धर्मपत्नी जी से मुलाकात हुआ। दोनों का स्वभाव बेहद हँसमुख तथा मिलनसार रहा उनके परिवार का एक छोटा 5 वर्ष का सदस्य अग्रिम पंक्ति में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। मगसम कि संयोजिका श्रीमती सरोज भाटी (बीकानेर) ने बेहद नपेतुले शब्दों में मगसम के कार्यपद्धति के संबंध में अपने विचार रखे । उन्होंने मगसम द्वारा किये जा रहे हैं महत्वपूर्ण कार्यों/योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। पहली बार मिले रईस अहमद फीगार जी ने बैनर लगवाने में अपना मत्वपूर्ण सहयोग दिया। सुलोचना उत्तरांचली जी,डाली जी,जिया हिन्दवाल जी,उमा गुप्ता जी उनके पुत्र ने भी कार्यक्रम को सुचारू रूप से करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देहरादून की अभिव्यक्ति संस्था ने भी अपना पूर्ण सहयोग दिया। देहरादून की आयोजन समिति ने मंचासीन सरोज जी के साथ मु0अतिथि,वि0 अतिथि,अति वि0 अतिथि तथा कार्यक्रम के अध्यक्ष का सम्मान शॉल तथा मोमेंटो देकर किया।
अभिव्यक्ति संस्था की 12 वरिष्ठ महिला सदस्यों ने (संस्था की अध्यक्षा डाली जी के साथ) सुधीर जी का सम्मान विशेष अंगवस्त्र तथा एक माला देकर किया।
“एक शाम माँ के नाम”के इस कार्यक्रम में 4 रचनाकारों ने 5 रचनाएँ “माँ” पर पढ़ी जो किसी और कि रचना थी उनकी रचना नहीं थी।
कार्यक्रम का उद्घाटन बंदे मातरम राष्ट्र गीत से डाली जी ने किया। पवन जी ने पूरे कार्यक्रम का बेहद उम्दा संचालन किया।
इस कार्यक्रम में सरोज भाटी जी तथा हेमचंद सकलानी जी को “रचना स्वर्ण प्रतिभा सम्मान” ,सुलोचना परमार उत्तरांचली जी को” रचना प्रतिभा सम्मान” उमा गुप्ता,रईस अहमद फीगार तथा अमरदेव बहुगुणा जी को “शतकवीर सम्मान”प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के अंत में सभी मंचासीन ने अपने-अपने विचार रखे। राष्ट्र गान के साथ इस “रचनापाठ -कार्यक्रम तथा सम्मान समारोह “का समापन हुआ। सभी आगंतुकों के लिए अल्पाहार तथा चाय की व्यवस्था भी आयोजन समिति के तरफ से की गई थी।

इस आयोजन के लिए आयोजन समिति को धन्यवाद ज्ञापित सुधीर जी ने किया। सभी का महत्वपूर्ण सहयोग भी मगसम आयोजक मंडल को मिला इसका भी शुक्रिया सुधीर जी ने किया।सभी श्रोताओं का कार्यक्रम में पधारने का धन्यवाद देहरादून आयोजन समिति ने किया।
सकलानी जी ने “प्रेस क्लब” के पदाधिकारियों का धन्यवाद किया जिनके प्रांगण में यह आयोजन किया गया था। देहरादून के “प्रेस क्लब” में को सम्पन्न हुआ।◆◆◆◆यह रिपोर्ट-मगसम मु0 कार्यलय द्वारा जारी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *